5 life-changing Techniques of law of attraction (2023)

How To Use Law Of Attraction Properly : Simplified as never before

दोस्तो ! Law of Attraction and Manifestation पे आपने बहुत से posts read किये होंगे, try भी किया होगा, लेकिन हो सकता है कि ठीक से न हो पाया हो। आज हम इसको simplify करके समझायेंगे ताकि इसे आसानी से किया जा सके, हम सीखेंगे कि कैसे अपने Desires को पूरा करने के लिए पूरे Universe को काम पे लगाया जाये ।

क्या खूब कहा है किसी ने कि

“अगर किसी चीज को पूरी शिद्दत से चाहो तो पूरी कायनात उसे आपसे मिलाने में जुट जाती है”

Law of Attraction Techniques
Law of Attraction

Positive Mindset

स्कूल में आपने Albert Einstein को तो पढा ही होगा , Einstein said, “Energy cannot be created nor destroyed, it can only be transferred from one form to another in this universe and always tried to reach to its origination”. It means जिस तरह की Energy हम बाहर छोड़ेंगे, उसी form में वो हमारे पास वापस लौटेगी । अब ये हम पर depend करता है की हमें Positive Energy वापिस चाहिए या negative ? of course, everybody wants Positive energy back !!

Positive Mindset

अब जब हमें ये समझ आ गया कि अगर हमें Positive Energy वापिस चाहिए तो Universe को भी Positive Energy ही देनी होगी। Means अगर हम ब्रह्मांड को अपनी इच्छाएँ बताने के लिए Law of Attraction का इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं, तो सबसे पहले हमें Positive Mindset का निर्माण करने से शुरुआत करनी होगी , और फिर यहां से start होती हैं अपने Desires को पूरा करने के लिए पूरे universe को काम पे लगाने की techniques.

First Technique is : Always Positive Terms में ही अपनी इच्छाओं को कहिए 

Transmit Positive Words to Universe

Law of Attraction कहता है कि ये यूनिवर्स हमारे द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों को पकड़ता है, न कि उनके पीछे के इरादे को । इसलिए अपनी इच्छाओं को कहने के लिए “नहीं” या “मत” जैसे negative शब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. For example “मैं हारना नहीं चाहता” से “हारना” शब्द बाहर जाता है, जबकि “मैं जीतना चाहता हूँ” कहने से “जीतना” शब्द बाहर जाता है । इसी तरह “ मैं फेल नहीं होना चाहता ” कहने से fail शब्द यूनिवर्स में जा रहा है इसके बदले हमें कहना चाहिए, मैं अच्छे marks से पास होना चाहता हूं, ये कहने से यूनिवर्स Pass शब्द को पकडेगा.

इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि जब भी यूनिवर्स को message भेजें तो हमेशा Positive शब्दों का ही इस्तेमाल करें।

Second Technique is : आप अपने जीवन में क्या चाहते हैं उस पर focus करिए न कि उस पर जो आपके पास नहीं है

उदाहरण के लिए आप अपनी मन पसंद कार लेना चाहते हैं और आप हमेशा सोचते हैं कि, “ काश मेरे पास एक ऐसी कार होती जो बार-बार न बिगडती ”, इस तरह सोचने से Law of attraction इस पर काम नहीं करेगा क्योंकि जब आप ये सोच रहे होते हैं कि काश मेरे पास एक ऐसी कार होती जो बार-बार न बिगडती, तब भी आप अपनी पुरानी कार पर ही focus कर रहे हैं, नई पर नहीं ।Focus to your desires

इसलिए आप इस तरह से कल्पना करिए कि आप नई कार चला रहे हैं। इससे focus उस पर जाता है, जो आप अपने जीवन में लाना चाहते हैं बजाय उसके जिसे आप अपने जीवन से हटाना चाहते हैं। इससे ब्रह्मांड को एक पॉजिटिव संदेश जाता है।

Third Technique is Visualization: अपने सपनों को पूरा होते हुये देखिये 

अपनी आँखें बंद कीजिये और कल्पना करिए कि आप वही जीवन जी रहे हैं, जो आप चाहते हैं। कल्पना कीजिये कि आप अपना मनपसंद काम कर रहे हैं, for example आपको एक successful Visualise your Dreams Youtuber बनना है तो आप focus कीजिये कि आप जो content बना रहे हैं वो बहुत ही अच्छा है  और आपके viewers के लिए एक अच्छी value add कर रहा है जिससे आपका चैनल grow कर रहा है. इससे आपके इरादे सुदृढ होंगे और उनको वास्तविकता के और निकट लाने के लिए आपके अंदर एक Positive Energy का संचार होगा।

Forth Technique is : जो भी आपके पास है उसके लिए Universe को धन्यवाद दीजिये

आज आपके पास जो भी है वो आपने यहीं, इसी जीवन में पाया है , इसलिए जीवन की अच्छी चीजों के बारे में आभारी होने से आपको अपना जीवन बेहतर लगने लगता है, जिससे आपके positive Express Gratitude mindset को समर्थन मिलता है। जिन चीजों के लिए आप आभारी हैं उन्हें जोर से कहिए या अपने मन में बार बार repeat कीजिये. आप उन लोगों का भी धन्यवाद कर सकते हैं जिन्होंने आपके जीवन में अच्छी चीजें शामिल की हैं। इसके आलावा हर सुबह जब आप बिस्तर छोडते हैं, उसके बाद तीन ऐसी चीजें लिखिए जिनके लिए आप आभारी हैं, इससे आपको अपना दिन अच्छे mood में शुरू करने में बहुत मदद मिलेगी।

Fifth Technique is : कर्म करना

Friends, अब सबसे important बात and that is “Taking Action” । एक बार जब आपने अपने mindset and आस पास के environment को positive बना दिया तो अब ये तो sure है कि results तो आपको positive मिलने शुरू हो जायेंगे लेकिन कर्म तो आपको करना ही होगा। अगर आप ये सोच रहे हैं कि अब मैं आँखें बंद कर के सिर्फ positive सोचता रहूँगा और घर बैठे बैठे सब अपने आप हो जायेगा तो “No’, इसका मतलब आपने Law of Attraction को समझा ही नहीं । It doesn’t work like that, “There is no attraction without Action”.

अब आप कहोगे कि अगर ऐसा है तो फिर ऊपर इतनी बडी story किसलिए सुनाई। Friends, आपको ये समझना बहुत जरूरी है कि कर्म करना भी Law of Attraction का ही part है। LawNo attraction without Action of Attraction आपके लिए रास्ते खोलेगा , आपके लिए opportunities create करेगा और आपका कर्म उन opportunities को हकीकत में बदलेगा।

हां, यहां पर हम आपकी ये मदद अवश्य करेंगे कि कर्म करने के लिए स्वयं को motivate कैसे रखें। स्वयं को motivate रखने के लिए आप positive self-talk का इस्तेमाल कीजिये .

जब भी आप कोई मुश्किल काम की शुरुआत करने जा रहे हों तो अपने बारे में निगेटिव विचारों का आना एक स्वाभाविक बात है और यह आपको आगे बढने से रोक सकता है। अगर आप खुद को निगेटिव तरह से सोचते हुये पाएं तब अपने आप से बात कीजिये कि सभी लोग कभी न कभी तो शुरुआत करते हैं, कोई भी शुरुआत में परफेक्ट नहीं होता तो मैं भी प्रैक्टिस से इस मुश्किल काम में परफेक्ट बन सकता हूं और उस नेगेटिव विचार की जगह positive विचार ले आइये।

Friends, इन सब छोटी छोटी thought processes से आप एक Positive Energy यूनिवर्स में transmit करेंगे और बदले में यूनिवर्स भी आपको positivity ही देगा और जब आपमें positivity आएगी तब आपको मुश्किल से मुश्किल काम भी आसान लगने लगेगा।

बार बार इन Techniques की practice करने से आप notice करोगे कि धीरे धीरे ये आपके लिए काम करने लगेगा और आपको results दिखने लगेंगे।

तो दोस्तो, इस video में हमने Law of Attraction की कुछ Techniques को simplify करके समझाने की कोशिश की है, पर Law of Attraction एक बहुत बडा subject है जिसे और भी गहराई से समझने कि जरूरत है।

इस पोस्ट के next Part (Part -2) में हम discuss करेंगे ” To use Law of Attraction techniques “Realistically” not “hypothetically”.

And in Part-3 we will focus about “Actual में day to day life में इसे कैसे implement करना है, ये बहुत important है ।

अगर आप को ये postअच्छी लगी हो तो please हमें comments कर के बताएं कि क्या आप इसका Part-2  and Part-3 भी देखना चाहेंगे ? अगर हमें 50-60 comments इस पर और posts लाने के लिए आते हैं तो हम और Deep रिसर्च करके definitely valuable posts  ले कर के अवश्य आएंगे।

Thank You Very Much!!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *