कितना बड़ा है हमारा ब्रह्माण्ड ?

आज हम ये जानने का प्रयास करेंगे कि हमारा ब्रह्माण्ड कितना बड़ा  है ? पहले एक पौराणिक कथा और फिर Science के आधार पे।

महान Scientist आइंस्टीन ने भी कहा है  कि “Science without religion is lame & religion without science is blind” यानि की “धर्म के बिना विज्ञान अधूरा है, विज्ञान के बिना धर्म “

दोस्तों , पहले हम आपको एक पौराणिक कथा के आधार पे और फिर Science के आधार पे बताएँगे कि हमारा ब्रह्मांड कितना बड़ा है इसलिए हमारी आपसे रिक्वेस्ट है कि पौराणिक कथा के बाद Scientific डिटेल्स को भी अवश्य देखें।

एक बार भगवान श्रीकृष्ण अपने महल में विश्राम कर रहे थे, तभी ब्रह्मा जी वहां पर आये और द्वारपाल से कहा कि प्रभु को जाके ये सन्देश दे दो कि ब्रह्मा जी उनके मिलने के लिए आये है।  द्वारपाल ने भगवान श्रीकृष्ण के पास जा कर ब्रह्मा जी के आने का सन्देश उन्हें दिया।  श्रीकृष्ण जी ने द्वारपाल से कहा कि ब्रह्मा जी से जा के पूछो कि आप कौन से ब्रह्मा हो ? द्वारपाल ने ब्रह्मा जी के पास जा के जब ये पूछा तो ब्रह्मा जी भी आष्चर्य चकित हो गए और कहा ये कैसा प्रश्न है, प्रभु से कहो कि वही चतुर्मुखी ब्रह्मा जो इस पूरी सृष्टि के रचियता हैं, जो परम पिता हैं, वही ब्रह्मा पधारे है। द्वारपाल ने श्रीकृष्ण जी को ये सन्देश पहुंचा दिया और प्रभु ने कहा कि ब्रह्मा जी को अंदर भेज दो।

ब्रह्मा जी प्रभु के पास पहुंचे और उन्हें प्रणाम किया और सबसे पहले यही सवाल किया कि हे प्रभु ! आपने ऐसा क्यों पूछा कि कौन से ब्रह्मा आये हैं ? ब्रह्मा तो एक ही है, वही जिसने इस पूरी सृष्टि को रचा हैं और हम वही ब्रह्मा हैं।

प्रभु मुस्कुराये और उन्होंने अपनी योगमाया शक्ति से सभी ब्रह्माओं का आह्वान किया और उन सबको वहां बुलाया। एक एक करके सभी ब्रह्मा वहां आने लगे ।

वहां ऐसे ऐसे ब्रह्मा आ रहे थे जिनके 10 मुख , 100 मुख और 1000 मुख थे (सहस्त्र मुखी), ऐसे ब्रह्मा भी आये जीने १० हज़ार मुख थे, उन्हें देख कर चतुर्मुखी ब्रह्मा सोचने लगे कि मेरा इतना बड़ा ब्रह्माण्ड है तो इनका ब्रह्माण्ड कितना बड़ा होगा ?  ऐसे ब्रह्मा भी आ रहे थे जिनके एक करोड़ और १० करोड़ मुख भी थे।

ये सब देखकर चतुर्मुखी ब्रह्माजी तो अचंभित रह गए, और श्रीकृष्ण से पूछा प्रभु ये क्या लीला है ? श्रीकृष्ण मुस्कुराये और कहा, ब्रह्मा जी जिसे आप पूरा ब्रह्माण्ड समझ रहे हैं वो तो आपकी केवल सृष्टि मात्र है और ऐसी अनंत सृष्टियाँ इस ब्रह्माण्ड में हैं और उनके संचालन के लिए उनके आकार के हिसाब से दस मुखी, सहस्त्र मुखी और करोड़ मुखी ब्रह्मा होते हैं, इसलिए हम ने पूछा था कि कौन से ब्रह्मा आये है।

श्रीकृष्ण जी ने आगे कहा, अगर आप चतुर्मुखी ब्रह्मा की सृस्टि इतनी बड़ी और अथाह है तो जहाँ 10 लाख  मुखी ब्रह्मा हैं वो सृस्टि कितनी बड़ी होगी ? तो सोचिये जहां इतनी विशाल असंख्य सृष्टियाँ होंगी वो ब्रह्माण्ड कितना विशाल होगा ?

अर्थात श्रीकृष्ण जी ने अपनी इस लीला से ब्रह्माजी को ये समझाया कि हमारा ब्रह्माण्ड कितना विशाल, अथाह और अनंत है।

तो आइये दोस्तों अब हमारे ब्रह्माण्ड के आकर को वैज्ञानिक दृस्टि से भी समझने का प्रयास करते है।

हमारी पृथ्वी जिसका Diameter 12742 KM है, और पृथ्वी से भी लगभग 4 गुना बड़ा है नेप्चून (Naptune) जिसका Diameter 49,244 KM है।  उससे बड़ा है Saturn यानि कि शनि जिसका Diameter हमारी पृथ्वी से 9 गुना ज्यादा है (Diameter -116460 KM ) और सबसे बड़ा ग्रह है ब्रहस्पति, जिसमे की हमारी पृथ्वी जैसी 1300 पृथ्वियां समा सकती हैं।

सूर्या, हमारे सौर मंडल का तारा, और ये ब्रहस्पति से भी कई गुना बड़ा है और इसमें हमारी पृथ्वी जैसी 1लाख 30 हजार पृथ्वियां समा सकती हैं।

लेकिन ये सिलसिला यहीं खत्म नहीं होता है दोस्तों, सूर्य से भी बड़ा तारा है सिरियस और सिरियस से भी बड़ा है पोलक्स।  पोलक्स से बड़ा है अर्क्टरस, जो हमारे सूर्य से लगभग 25 गुना बड़ा है और उससे भी बड़ा है अल्डबरान।  लकिन ब्रह्माण्ड में अल्डबरान  से बड़ा तारा मौजूद है और उसका नाम है रीगल (Rigel).

रीगल से भी बड़ा तारा जो Hyper Giant की श्रेणी में आता है वो है पिस्टल स्टार। लकिन दोस्तों अभी भी ये सिलसिला खत्म नहीं हुआ है, पिस्टल स्टार से भी बड़ा है एंटेयर्स और एंटेयर्स से बड़ा है Betelgeuse और Betelgeuse से भी बड़ा एक और Super Giant है UY Canis Majoris और इन सबसे बड़ा है UY Scuti.  UY Scuti  से भी बड़े तारे इस ब्रह्माण्ड में मौजूद हैं।

UY Scuti के अंदर हमारे सूर्य जितने 5 billion यानि 5 अरब सूर्य समा सकते हैं और न जाने ऐसे कितने ही अरबों खरबों तारे हमारी एक आकाश गंगा यानि milkiway में समाये हुए हैं, और दोस्तों ! ऐसी न जाने कितनी ही आकाश गंगाएं जिनमें ऐसे ही अनगिनत ग्रह, सूर्य, तारे समाये हुए हैं, इन सब से मिलकर बना है हमारा ब्रह्माण्ड।

तो Friends, देखा आपने कितना विशाल, अथाह और अनंत है हमारा ब्रह्मांड !!

========== ===== ===== == ====

इस कथा को आप हमारे Youtube Channel पर भी सुन सकते हैं। नीचे दिए हुए Video पर क्लिक करें।

अगर आप हमारे YouTube Channel को subscribe कर लेंगे and Bell icon को भी press कर लेंगे तो जब भी हम कोई नयी Story and Quotes publish करेंगे तो आपको उसकी notification मिलती रहेगी।

 Our YouTube Channel  =>     https://www.youtube.com/@Amrit.Manthan204

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *